लाइव Rajasthan चुनाव 2023: 20 अक्तूबर को दुष्यंत चौटाला करेंगे रोड शो, टिकटों को लेकर कांग्रेस की समीक्षा पूरी

Rajasthan चुनाव

Rajasthan Vidhan Sabha Chunav 2023 के विशेष समाचार: भाजपा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट में 41 नामों पर मोहर लगाई है। तब से अधिकांश सीटों पर विरोध बढ़ा है। यही कारण है कि जेपी नड्डा लगातार कार्यकर्ताओं से बातचीत कर रहे हैं, अगली सूची जारी होने से पहले। पार्टी भी क्षति नियंत्रण पर विचार कर रही है। बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को अजमेर और कोटा में इसी योजना के तहत लोगों से मुलाकात होगी।

नई दिल्ली में सीईसी की बैठक बुधवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची पर समाप्त हुई। सीएम अशोक गहलोत और प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा बैठक में उपस्थित थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, बैठक में लगभग 106 नामों पर सहमति बनी है। यह सूची शाम तक जारी हो सकती है। हालाँकि, कई प्रमुख कांग्रेसी नेता दिल्ली में टिकटों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

जननायक जनता पार्टी ने भी राजस्थान विधानसभा चुनावों में अपने उम्मीदवार को उतारा है। यह स्पष्ट है कि जननायक जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला 20 अक्तूबर को भरतपुर, पूर्वी राजस्थान में एक रोड शो के दौरान कई बैठकों को संबोधित करेंगे। उनका कहना है कि राजस्थान में जेजेपी पार्टी के गठबंधन को लेकर भाजपा के सीट नेतृत्वकर्ताओं से बातचीत चल रही है। अगर भाजपा और जेजेपी किसी भी तरह से गठबंधन नहीं करते, तो वे राजस्थान विधानसभा चुनावों में कई क्षेत्रों से अपने प्रत्याशियों को उतारेंगे।

जननायक जनता पार्टी के प्रदेश प्रचार सचिव ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला 20 अक्तूबर को भरतपुर में एक दिवसीय दौरा और रोड शो करेंगे। यह रोड शो उलूपुरा गांव से भरतपुर-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुरू होकर भरतपुर शहर पहुंचेगा। जहां महाराजा सूरजमल को घोड़ा बग्गी से दुष्यंत चौटाला ले जाया जाएगा। वह जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिभा, राजा खेमकरण और राजा मान सिंह की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण करेगा। रेड क्रॉस सर्किल पर रोड शो के दौरान कई कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने स्वागत सम्मान दिया जाएगा।

Rajasthan चुनाव

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज फिर राजस्थान में हैं, जहां विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी की चुनावी तैयारी की जांच की जाएगी। जेपी नड्डा कोटा और अजमेर के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं से मिलेंगे।

सोमवार को जेपी नड्डा राजस्थान के जोधपुर और उदयपुर संभागों के कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के लिए पहुंचे थे। दिन भर चली इन बैठकों में, उन्होंने बूथ स्तर तक की पार्टी की तैयारी का जायजा लिया और पार्टी की ओर से घोषित किए जाने वाले प्रत्याशियों के बारे में जानकारी भी ली। इसके अलावा, उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रत्याशी नहीं, कमल के फूल को ध्यान में रखते हुए एकजुट होकर काम करने की सलाह दी।

आज अजमेर और कोटा संभागीय बैठकों में भी लगभग यही एजेंडा रहेगा। यह बैठक जिला अध्यक्ष, जिला पदाधिकारी और मंडल स्तर तक के पदाधिकारियों को बुलाई गई है। पूर्वी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह भी इन बैठकों में उपस्थित रहेंगे। अजमेर और कोटा बीजेपी के प्रभावशाली संभाग रहे हैं। ऐसे में नड्डा को यहां आने वाले चुनाव में अधिक सफलता मिलेगी। कोटा पहुंचते ही पार्टी ने उनका स्वागत किया। पार्टी के सबसे महत्वपूर्ण नेता, जो मंगलवार को दिल्ली में थे, आज कोटा पहुंचकर इस बैठक में भाग ले रहे हैं।

कांग्रेस आज राजस्थान विधानसभा को लेकर अपनी पहली लिस्ट जारी करने वाली है। भाजपा ने पहले ही प्रदेश चुनाव में अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है। अब कांग्रेस भी लंबे प्रयास और इंतजार के बाद अपनी पहली सूची जारी करेगी। सुबह सीईसी की बैठक के बाद प्रत्याशियों पर मुहर लग चुकी है।

कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार, इससे पहले 140 नामों को स्क्रीनिंग कमेटी में मंजूरी दी गई है। कांग्रेस 85 प्रतिशत से अधिक मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट देने की तैयारी कर रही है, ऐसा कयास लगाया जा रहा है। इस लिस्ट में बीएसपी से कांग्रेस में शामिल हुए विधायकों के नाम भी हैं, साथ ही गहलोत सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों के नाम भी हैं।

जयपुर में कांग्रेस प्रत्याशियों के खिलाफ कई नेताओं की आवाज उठती है। साथ ही, मालवीय नगर विधानसभा सीट से दो बार विजयी हुई महिला प्रत्याशी का विरोध दिल्ली तक फैल गया है। डॉ. अर्चना शर्मा, उम्मीदवार, का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह अपने प्रतिद्वंद्वी को 40 करोड़ रुपये में सीट खरीदने का आरोप लगाती है।

लाइव Rajasthan चुनाव 2023: 20 अक्तूबर को दुष्यंत चौटाला करेंगे रोड शो, टिकटों को लेकर कांग्रेस की समीक्षा पूरी

बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अजमेर और कोटा में जनसभाएं करेंगे। बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कोटा पहुंचेंगे। जेपी नड्डा सुबह 11 बजे कोटा एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जैसा कि तय कार्यक्रम है। DCM Road पर निजी होटल जाएंगे। झालावाड़-बारां और कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्रों के चुनिंदा पदाधिकारी दो अलग-अलग बैठकों में हिस्सा लेंगे।

केंद्रीय चुनाव समिति राजस्थान विधानसभा चुनाव पर लगातार बैठक कर रही है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, CPP चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस बैठक में उपस्थित हैं।

आज कांग्रेस की पहली लिस्ट की प्रतीक्षा समाप्त हो सकती है

मंगलवार देर रात तक दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक गौरव गोगोई की अध्यक्षता में चली, जिसमें सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट, सुखजिंदर सिंह रंधावा और गोविंद सिंह डोटासरा सहित कई नेताओं ने हिस्सा लिया। इस बैठक में देर रात तक विधानसभा सीटों पर व्यापक चर्चा हुई। कांग्रेस की कई विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की पहली सूची बुधवार शाम तक जारी की जा सकती है।

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र शेखावत की संजीवनी घोटाले की याचिका आज जस्टिस कुलदीप माथुर की कोर्ट में सुनवाई होगी। शेखावत ने हाल ही में एसओजी से आरोप पत्र पेश करने की आशंका से ये याचिका लगाई थी। मामला मुख्यवाद सूची में नौवें क्रमांक पर है। पूर्व सुनवाई के दौरान शेखावत की गिरफ्तारी पर कोर्ट ने रोक लगा दी है। साथ ही, राज्य सरकार ने शेखावत की गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग की है। 30 अक्तूबर को इस मामले की सुनवाई होगी।

Share:

More Posts

Send Us A Message

We empower change, unify voices, and put your voice at the forefront of progress and destiny-shaping. Where voices unite, futures take flight, and democracy’s heart beats strong.

TOP CATOGRIES

Join The club

Get updates on special events and receive your first drink on us!